Tuesday, July 11, 2017

पेशाब मे बदबू दूर करने के उपाय //Measures to remove odor in urine






शरीर के विषाक्त पदार्थ पसीने और पेशाब के जरिये शरीर से बाहर जाते हैं। इसलिए जब भी आप बाथरूम जाते होंगे पेशाब से हल्की बदबू आती ही होगी। लेकिन जब पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगे तो इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है।हमारे शरीर में हर फंक्शन का अच्छे से होना बहुत जरूरी है। अगर इन फंक्शन में थोड़ी सी भी खराबी आने लग जाती है तो इसका मतलब है कि हम बीमार होने वाले हैं। शारीरिक फंक्शन का एक हिस्सा है 'मूत्र विसर्जन'। इस क्रिया से शरीर के सारे विषाक्त निकल जाते हैं। यही वजह है कि यूरीन से हल्की सी बदबू भी आती है, लेकिन जब आपके यूरीन से अचानक से बहुत बदबू आने लग जाए तो इसके कई कारण हो सकते हैं।
डिहाइड्रेशन के कारण
शरीर के लिए पानी बहुत ही जरूरी है, क्योंकि शरीर के हर हिस्से में पानी होता है चाहे वह हड्डी ही क्यों न हो। हमें नियमित रूप से 10 से 12 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन जरूरत के अनुसार यह मात्रा कम या अधिक भी हो सकती है। आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं इसकी पहचान आप अपने पेशाब के रंग से जा सकते हैं, अगर पेशाब का रंग सामान्य है तो आप पानी पर्याप्त मात्रा में ले रहे हैं। लेकिन अगर पेशाब का रंग पीला है और इससे बदबू भी आ रही है तो समझ जायें कि आपके अंदर पानी की कमी है।



कुछ आहारों से

कुछ आहार ऐसे हैं जिनका सेवन करने से आपके पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। अधिक मसालेदार खाना हो या फिर खाने में प्याज, लहसुन, आदि का अधिक सेवन करने से से भी पेशाब बदबूदार हो जाता है। अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसकी दुर्गंध आपके पेशाब से आयेगी।
यूटीआई होने से
यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण महिलाओं के पेशाब से अजीब तरह की बदबू आती है। यूटीआई एक तरह का संक्रमण है जो पेशाब की थैली में होता है। यूटीआई होने पर पेशाब से बदबू आती है साथ पेशाब में जलन भी होने लगती है। इसलिए अगर आपके पेशाब में बदबू आ रही है तो चिकित्सक से संपर्क करें, कहीं आपको यूटीआई तो नहीं।
डायबिटीज का अंदेशा
मधुमेह ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो जीवनभर साथ निभाती है। मधुमेह ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से होती है। मधुमेह का संकेत देने वाले लक्षणों में से एक लक्षण यह भी है। किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्राव होने लगता है तब अजीब बदबू आने लगती है। यह मधुमेह का इशारा है इसे समझें और तुरंत इसका उपचार करायें।



सफाई न करने के कारण

अगर आप अपने गुप्तांगों की सफाई पर ध्यान नहीं दे रही हैं तो संभल जायें। इसके कारण कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं जो कि धीरे-धीरे खतरनाक हो सकते हैं। अगर आपने समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो इसके कारण ओवेरियन कैंसर भी हो सकता है।
आनुवांशिक बीमारी
कुछ बीमारियां ऐसी हैं जो परिवार की देन होती हैं और आप चाहे जितना बचाव करें आप उनकी गिरफ्त में आ ही जाते हैं। महिलाओं को ऐसी ही एक समस्या होती है – ट्राइमेथीलेमिनुरिया। इस बीमारी में आप कितना भी सफाई रखें, खानपान का कितना भी ध्यान रखें, इसके कारण पेशाब से अजीब बदबू आयेगी ही। इसके कारण माहवारी अनियमित हो सकती है।
*आप अल्कोहल या कॉफी का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके लिए समस्या का कारण बन सकते है क्योंकि इनके अधिक सेवन से पेशाब से इन्हीं के जैसी गंध आने लगती है|इसमें कोई संसय होना ही नही चाहिए|
गर्भवती होना
गर्भावस्था के शुरूआती दिनों यानी गर्भधारण करने के कुछ दिनों बाद महिला को इस बात का पता नहीं चला पाता कि वह गर्भवती है। गर्भावस्था के लक्षण यूरीन के जरिये भी मिल जाता है। अगर आपके पेशाब से अजीब तरह की बदूब आने लगी है तो किट से जांचें कि कहीं आप गर्भवती तो नहीं हैं।



यौन संक्रमण

एसटीडीज यानी यौन संक्रमण बीमारियां बहुत खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती हैं। यौन संक्रमित बीमारी का निदान अगर आपके अंदर नहीं हुआ है और आपके पेशाब से अजीब बदबू आ रही है तो आपको यौन संक्रामित संक्रमण हो सकता है। क्लैमाइडिया यौन संक्रामित बीमारी का एक ऐसा प्रकार है जिसके कारण यूरीन से बदबू आने लगती है।
कुछ बीमारियां ऐसी हैं जो परिवार की देन होती हैं और आप चाहे जितना बचाव करें आप उनकी गिरफ्त में आ ही जाते हैं|महिलाओं को ऐसी ही एक समस्या होती है – ट्राइमेथीलेमिनुरिया|इस बीमारी में आप कितना भी सफाई रखें, खानपान का कितना भी ध्यान रखें, इसके कारण पेशाब से अजीब बदबू आयेगी ही|इसके कारण माहवारी अनियमित हो सकती है|
Post a Comment