Wednesday, September 23, 2015

खीरा ककड़ी के लाभ :Benifits of cucumber





 
 पेट की गैस, एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।  जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं उन्हें सवेरे इसका सेवन करना चाहिए। इससे वे पूरे दिन अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे। खीरा हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।
आयुर्वेद के अनुसार खीरा स्वादिष्ट, शीतल, प्यास, दाहपित्त तथा रक्तपित्त दूर करने वाला रक्त विकार नाशक है।खीरा व ककड़ी एक ही प्रजाति के फल हैं। खीरे में विटामिन बी व सी, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि विद्यमान होते हैं। 
  खीरे को भोजन में सलाद के रूप में अवश्य लेना चाहिए। नमक, काली मिर्च व नींबू डालकर खाने से भोजन आसानी से पचता है व भूख भी बढ़ती है।  घुटनों के दर्द को भी दूर भगाता है खीरे का सेवन। घुटनों के दर्द वाले व्यक्ति को खीरे अधिक खाने चाहिएं तथा साथ में एक लहसुन की कली भी खा लेनी चाहिए।
    पथरी के रोगी को खीरे का रस दिन में दो-तीन बार जरूर पीना चाहिए। इससे पेशाब में होने वाली जलन व रुकावट दूर होती है।  खीरा रक्तचाप को भी काबू में रखने में कारगार है। इसमें मौजूद पोटेशियम ज्यादा और कम दोनों तरह के रक्तचाप को नियंत्रित रखता है।
  अगर आपके नाखून बार- बार टूट जाते हैं तो आज ही खीरे का सेवन शुरू करें, यह आपके नाखूनों को मजबूती देता है। गैस की समस्या में भी खीरा बेहद लाभदायक होता है।  अगर आप किडनी या लीवर की समस्या से परेशान हैं तो खीरे का नियमित रूप से सेवन करें| 
 अपने बालों को सेहतमंद रखने के लिए खीरे के जूस का सेवन करें। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल लंबे और घने होते हैं। दांतों और मसूढ़े से जुड़ी समस्या और पायरिया जैसे रोग में भी खीरा फायदेमंद है।  खीरा कभी भी बासी न खाएं। जब भी खीरा खरीदें यह जरूर देख लें कि वह कहीं से गला हुआ न हो। खीरे का सेवन रात में न करें। जहां तक हो सके, दिन में ही इसे खाएं। खीरे के सेवन के तुरंत बाद पानी न पीयें।
खीरा कई रोगों को भी दूर भगाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलता है। पेट की गैस, एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं उन्हें सवेरे इसका सेवन करना चाहिये। कटे खीरे में नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर खाने से ये स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ ही खाना पचाने में मदद करता है। खीरे के रस में दूध, शहद व नींबू मिलाकर चेहरे और हाथ पैर पर लगाने से त्वचा मुलायम और कांतिवान हो जाती है।
   जिन लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदानी, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं। आराम मिलेगा। खीरा खाने से कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं|
इसमें विटामिन ए, बी और सी तथा अनेको प्रकार के मिनरल जैसे, मैगनीशियम, सिलिका और कैल्‍शियम आदि होता है जो कि त्‍वचा के लिये अच्‍छे माने जाते हैं और खीरे की स्‍लाइस को त्‍वचा पर लगाने से बहुत लाभ भी मिलता है। इसको चेहरे पर लगान से त्‍वचा टाइट बनती है।
कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल
खीरे में स्‍टीरॉल होता है जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने मे सहायक है।



क्‍लीजर का काम करे

खीरे के रस में नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के रंग में निखार आता है। खीरा चेहरे के लिए बहुत अच्छा क्लीजर हैं।

मोटापा कम करे
जब भी भूख लगे तब खीरा खाइये क्‍योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है जो कि बिना कैलोरी के होता है, इसे खाने से आपका वजन नहीं बढेगा। अगर आप खीरे से तैयार सलाद बना कर खाएगें तो 3 दिन में लगभग 2 किलो वजन तो कम ही हो जाएगा।
मधुमेह में लाभकारी
खीरे का नियमित सेवन करने से यह इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करता है।